The biodegradable pill could replace painful injections, बायोडिग्रेडेबल गोली दर्दनाक इंजेक्शन की जगह ले सकती है, in hindi

The biodegradable pill could replace painful injections, बायोडिग्रेडेबल गोली दर्दनाक इंजेक्शन की जगह ले सकती है 
Video screen shot



A Pill to Replace Needles: Interview with Mir Imran, Chairman and CEO of Rani Therapeutics, सुइयों को बदलने के लिए एक गोली: रानी चिकित्सीय के अध्यक्ष और सीईओ मीर इमरान के साथ साक्षात्कार.
Third party image

इनक्यूब लैब्स के भीतर संचालित, सिलिकॉन वैली में स्थित एक बहु-अनुशासनिक जीवन विज्ञान अनुसंधान और विकास प्रयोगशाला, राणी चिकित्सीयय, बड़े-अणु दवाओं जैसे मूल इंसुलिन जैसे मौखिक वितरण के लिए एक नया दृष्टिकोण विकसित कर रहा है, जो वर्तमान में इंजेक्शन द्वारा वितरित किया जाता है। दर्दनाक, आसानी से लेने वाली गोली के साथ दर्दनाक इंजेक्शन की जगह, प्रौद्योगिकी में मधुमेह, ऑस्टियोपोरोसिस, संधिशोथ गठिया, एकाधिक स्केलेरोसिस और कई अन्य पुरानी स्थितियों से पीड़ित लाखों लोगों के जीवन में तेजी से सुधार करने की क्षमता है।

 विचार यह है कि गोली जैविक दवाओं, जैसे कि प्रोटीन, जो अन्यथा पेट और आंत में नष्ट हो जाती हैं, मौखिक रूप से वितरित की जाती है। इसका मतलब यह है कि रोगियों को दर्दनाक इंजेक्शन से गुजरना पड़ता है। मधुमेह के रोगियों के लिए, जिन्हें इंसुलिन को रोजाना इंजेक्शन करना चाहिए, इसका मतलब यह हो सकता है कि उन्हें सूई और दर्दनाक इंजेक्शन के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। गोली आंत में पहुंचने तक ही दवा की रक्षा करती है, जहां शर्करा की सुई गोली से उभरकर आती है और आंत्र की दीवार में सीधे इंजेक्ट करती है।

 मेडगैजेट को रानी चिकित्सीय के अध्यक्ष और सीईओ मीर इमरान, प्रौद्योगिकी के बारे में कुछ सवाल पूछने का अवसर मिला। मीर इमरान चिकित्सा उपकरणों का एक विपुल आविष्कारक है और 20 से ज्यादा जीवन विज्ञान कंपनियों की स्थापना की है। मीर 300 से अधिक जारी पेटेंट रखता है और शायद सबसे पहले एफडीए-अनुमोदित स्वचालित इम्प्लाएटेबल कार्डियोवायर डीफिब्रिलेटर के लिए अपने अग्रणी योगदान के लिए सबसे प्रसिद्ध है।

See the technology in action here: यहां कार्यवाही में तकनीक देखें:
(Video within short time



Mir Imran png

मेरा जुनून चिकित्सा नवाचारों को विकसित और व्यावसायिक बनाना है मैं पिछले 35 वर्षों से एक उद्यमी रहा हूं, और मेरा ध्यान प्रमुख अनमेट नैदानिक ​​आवश्यकताओं को हल करने पर रहा है। मेरे पास इंजीनियरिंग और चिकित्सा में पृष्ठभूमि है, लेकिन बहुत कम उम्र से भी, मुझे समस्याओं का समाधान करना और समझना था कि किस तरह काम किया हैदराबाद में एक बच्चे के रूप में, भारत, मैं अक्सर कुछ भी ले गया जो मुझे अपने हाथों को देख सके कि यह कैसे काम करता है। मेरी मां ने अंततः मेरे लिए जोड़े में खिलौने खरीदना शुरू कर दिया - एक खेलना, दूसरे को तोड़ने के लिए 8 साल की उम्र में, मैंने लकड़ी, स्ट्रिंग और गोंद के खिलौने बनाए, और उन्हें सहपाठियों को बेच दिया। एक किशोरी के रूप में, मैंने रेडियो मरम्मत कक्षाएं लीं मैंने रेडियो बनाया, उन्हें मैचबॉक्सेस के अंदर फिट किया और उन्हें मित्रों को बेचा। मैंने बाद में अमेरिका के लिए भारत छोड़ दिया और रटगर्स में भाग लिया, जहां मैंने 1 9 76 में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बी.एस. अर्जित किया। जब तक मैंने वास्तव में मेरी औपचारिक इंजीनियरिंग प्रशिक्षण शुरू किया था, तब तक मेरे पास अनुभव के करीब एक दर्जन साल का हाथ था।

 एक कॉलेज के छात्र के रूप में, मेरे पास एक ऐसा अनुभव था जो मेरे जीवन का मार्ग बदल लेगा और मुझे आज के काम पर ले जायेगा। मेरे पास सर्दील पाल्सी बच्चों के लिए द मैथेनी स्कूल में ग्रीष्मकालीन नौकरी थी उन्हें क्वाड्रिप्लेगिक सीपी बच्चों के लिए संचार उपकरणों के विकास के लिए इंजीनियरों की आवश्यकता थी, इसलिए मैंने एक गंभीर रूप से पीड़ित लड़की के लिए एक मशीन बनाया यूनिट ने अपने चेहरे का अभिव्यक्ति पूर्व-रेखांकित वाक्यांशों का उपयोग करके, उसे संवाद करने की अनुमति प्रदान की। अनुभव अविश्वसनीय रूप से बढ़ रहा था, और उसने मुझे दवा का पीछा करने के लिए प्रेरित किया मेड स्कूल के तीन साल बाद, मैंने फैसला किया कि मैं डॉक्टर नहीं बनना चाहता था और नवाचार का व्यवसाय करना चाहता हूं।

Medgadget: What inspired you to design the Rani device? मेदगेजेटः क्या आपने रानी डिवाइस को डिजाइन करने के लिए प्रेरित किया?

 मीर इमरान: चिकित्सा में बड़ी समस्याएं समझना और हल करने की कोशिश करना है जो मुझे प्रेरित करता है कभी-कभी मुझे अपने अनुभव या दोस्तों से समस्याएं मिलती हैं, और अन्य मामलों में, मैं अन्य स्रोतों के माध्यम से समस्याओं के बारे में सीखता हूं रानी के मामले में, मैंने बड़े फार्मा की दुनिया में एक दोस्त से सुना है कि फार्मा कंपनियों ने पिछले 40 वर्षों में इंजेक्शन ड्रग्स को गोलियों में बदलने की कोशिश में अरबों डॉलर खर्च किए थे। और उस तरह के समय और धन के निवेश के बावजूद प्रयास बड़े पैमाने पर असफल रहे। यह एक रसदार समस्या की तरह लग रहा था यदि एक समाधान विकसित किया जा सकता है, तो यह लाखों रोगियों को प्रभावित करेगा और फार्मा बाजार पर एक बड़ा असर होगा। 

एक उदाहरण के रूप में इंसुलिन ले लो एक प्रोटीन आधारित दवा के रूप में, इसे नहीं लिया जा सकता, केवल इंजेक्ट किया जाता है। मेरी इंजीनियरिंग और चिकित्सा पृष्ठभूमि के साथ, मैंने इसके बारे में एक अलग दृष्टिकोण से सोचा था यदि गोली आंतों तक पहुंचने तक दवा की रक्षा कर सकती है, और फिर आंतों की दीवार में जीवविज्ञान को इंजेक्षन कर सकता है - जो तेज दर्द रिसेप्टर नहीं है - हम बिना दर्द या प्रभावकारिता के नुकसान के सफल प्रशासन हासिल कर सकते हैं। जबकि इंजेक्शन को गोलियों में परिवर्तित करने के पिछले प्रयासों ने रसायन विज्ञान पर विशेष रूप से भरोसा किया है, लेकिन रानी ने इंजीनियरिंग के साथ इस चुनौती से संपर्क किया है। यह सफलता है

Medgadget: Put simply, how does the technology work? What triggers the drug release in the intestine? मेदगेजैट: बस रखो, यह तकनीक कैसे काम करती है? क्या आंत्र में दवा रिलीज को ट्रिगर?

Video screen shot


 मीर इमरान: रानी की गोली अनिवार्य रूप से एक मिनी स्वाल्वाज ऑटो-इंजेक्टर है जो दवा को सीधे अत्यधिक नाड़ीय आंतों की दीवार में पहुंचाती है, जिससे दवा को रक्तप्रवाह में जल्दी से अवशोषित करने की अनुमति मिलती है। इंजेक्शन ट्रिगर करने के तरीके को समझना एक चुनौती थी। एक मसालेदार भारतीय रात्रिभोज के बाद जब मैं अलका सेल्थज़र के लिए पहुंची तो इसका उत्तर मेरे पास आया। मेरे कांच में निर्मित प्रतिक्रिया ने मुझे एक गुब्बारा फुलाया और सुई को इंजेक्ट करने का विचार दिया। इसलिए, रोगी को गोली निगल जाती है, और यह पाचन तंत्र में प्रोटीन को तोड़ने से बचाता है। जब यह आंत तक पहुंचता है, तो गुब्बारा फुलाता है, बायोएबसोर्बबल सामग्रियों से बना सुइयों की ज़रूरत होती है - जैसे कि चीनी - आंतों की दीवार में इंजेक्शन के लिए।

Medgadget: Is positioning in the intestine crucial, or can the pill consistently and reliably deliver the same drug payload? Are there any safety issues – could the pill block the intestine? मेडिटजेट: आंतों में महत्वपूर्ण स्थिति है, या क्या गोली लगातार और मज़बूती से एक ही दवा पेलोड प्रदान कर सकता है? क्या कोई सुरक्षा समस्या है - क्या गोली आंत्र को रोक सकती है?

 मीर इमरान: आंत्र खून में इष्टतम दवा अवशोषण के लिए एक आदर्श स्थान प्रदान करता है, और दर्द रिसेप्टर्स की कमी के कारण दृष्टिकोण में दर्द रहित होता है दवा का पालन करने के बाद, चीनी सुई घुल जाता है और गुब्बारे और किसी भी अन्य अन्तर्निहित सामग्री को रुकावट के जोखिम के बिना, गुजरते हैं और शरीर से बाहर निकल जाते हैं।

Medgadget: What types of drugs can be delivered using the pills? What diseases could these pills be useful for? मेडगैजेट: गोलियों के उपयोग से किस प्रकार की दवाएं वितरित की जा सकती हैं? ये गोलियां किस रोग के लिए उपयोगी हो सकती हैं?

मीर इमरान: यह गोली मनोविज्ञान के साथ दिमाग में डिजाइन की गई थी, जैसे बेसल इंसुलिन, एडल्यूलाब, मानव इंटरफेरॉन और मानव विकास हार्मोन, प्रत्येक बहु अरब डॉलर का बाजार। मरीज़ ब्रांड नामों को पहचान सकते हैं, जैसे कि Humira® और Avonex®; इन इंजेक्शन बायोलॉजिकल के उदाहरण हैं हमने नोवार्टिस और एस्ट्राजेनेका की सबसे बड़ी फार्मा कंपनियों के साथ भागीदारी की है - हमारे मंच पर अपने अणुओं का परीक्षण करने के लिए। हम बहुत से ऑफ-पेटेंट बायोलॉजिकल परीक्षण कर रहे हैं

Medgadget: Getting people to take drugs consistently is a challenge. Do you think that this pill could substantially enhance patient compliance for diseases where injections are currently needed? मेडगैजेट: लोगों को ड्रग्स लेने के लिए लगातार एक चुनौती है क्या आप सोचते हैं कि यह गोली रोगों के लिए रोगी अनुपालन को काफी बढ़ा सकती है जहां इंजेक्शन वर्तमान में आवश्यक हैं?

 मीर इमरान: निश्चित रूप से रोगी अनुपालन के लिए सुइयों का डर एक प्रमुख मुद्दा है, और मैंने हाल के अनुमानों को देखा कि गैर-अनुपालन के खर्चों की दर जटिलताएं और संबंधित अस्पताल में प्रति वर्ष $290 बिलियन अमरीकी डॉलर खर्च होती है।

सैकड़ों लाखों रोगियों में जैविक दवाओं पर भरोसा है, जिनमें मधुमेह, एकाधिक स्केलेरोसिस और रुमेटीयड गठिया शामिल हैं। हम बड़े पैमाने पर मरीज अनुपालन और परिणामों के बारे में बात कर रहे हैं। 

आइए एक विशिष्ट उदाहरण को देखें: एक बेसल इंसुलिन दवा, सैनोफी के लेंटस, जो कि ऐतिहासिक बाजार के नेता रहे हैं लगभग एक साल पहले, नोवो नॉर्डिक ट्रेसबा के साथ बाहर आया था, जो कि लंबे समय से अभिनय इंसुलिन था। इस मामले में, दवा वितरण की नवीनता एक बदलाव का परिवर्तन था, जिससे इंसुलिन 42 घंटे तक रिलीज हो गया, जिससे भोजन के बीच कम रक्त शर्करा की घटनाओं का सामना करने वाले रोगियों का अनुभव हो गया। रोगियों ने बहुत जल्दी और उत्साह से जवाब दिया जब दवा वितरण में इन दर्दनाक इंजेक्शन की आवृत्ति कम हो गई। ट्रेसेबा विपणन के एक वर्ष के भीतर राजस्व में अरब डॉलर के रास्ते पर है

अब, सभी को एक साथ इंजेक्शन को नष्ट करने और मौखिक मार्ग के माध्यम से दवा देने की कल्पना करें। यह तकनीक फार्मा कंपनियों के लिए एक खेल परिवर्तक हो सकती है जो हमारी तकनीक का लाइसेंस करती हैं। क्योंकि बाजार में बदलाव बहुत तेजी से होता है, इसलिए भागीदारों को बाजार का मालिकानापन बहुत जल्दी खत्म हो सकता है रोगियों के लिए, इसका मतलब यह हो सकता है कि उनकी सहायता करने के लिए डिज़ाइन किए गए उपचार योजनाओं को अब डर या डरने की आवश्यकता नहीं है।
Do you like to read in English

Comments

Popular posts from this blog

Movie Ratnakar Song Rati Rati Audio and full Lyrics in Assamase

Actually what is the CHAMPCASH?

Siblings Love | Childrens Memorial | Childhood Poem in English