'नमस्ते' का वास्तविक अर्थ और महत्व, The Real Meaning and Significance of 'Namaste'

'नमस्ते' का वास्तविक अर्थ और महत्व, The Real Meaning and Significance of 'Namaste'
       
Blogger image



 इसका अभिवादन और मूल्यवान दोनों के लिए उपयोग किया जाता है नमस्ते आम तौर पर थोड़ा धनुष और हाथों से एक साथ दबाया जाता है, हथेलियों को छूता है और उंगलियों को ऊपर की ओर इशारा करते हैं, छाती के करीब अंगूठे इस भाव को अंजली मुद्रा या प्राणमासन कहा जाता है। ... हिंदू धर्म में इसका मतलब है "मैं तुम्हारे अंदर परमात्मा को झुकाऊंगा" ...It is used both for salutation and valediction. Namaste is usually spoken with a slight bow and hands pressed together, palms touching and fingers pointing upwards, thumbs close to the chest. This gesture is called Añjali Mudrā or Pranamasana. ... In Hinduism it means "I bow to the divine in you".
नमस्ते एक दूसरे को बधाई देने का एक भारतीय इशारा है जहां भी वे रहते हैं, जब हिंदू लोग लोगों से मिलते हैं, वे जानते हैं या जिन लोगों के साथ वे बातचीत शुरू करना चाहते हैं, "नमस्ते" रूढ़िवादी सौजन्य से अभिवादन है यह अक्सर एक मुठभेड़ को खत्म करने के लिए अभिवादन के रूप में भी प्रयोग किया जाता है।

नमस्ते एक सतही संकेत या केवल शब्द नहीं है, यह सम्मान दिखाने का एक तरीका है और आप एक दूसरे के बराबर हैं। इसका इस्तेमाल उन सभी लोगों के साथ किया जाता है जो युवा और बूढ़े से दोस्तों और अजनबियों से मिलते हैं।

Blogger image


 यद्यपि इसकी भारत में उत्पत्ति है, नमस्ते अब दुनिया भर में जाना जाता है और इसका इस्तेमाल किया जाता है। इनमें से ज्यादातर योग में इसके उपयोग के कारण हैं छात्र अक्सर अपने शिक्षक के संबंध में धनुष करेंगे और कक्षा के अंत में "नमस्ते" कहेंगे। जापान में, इशारा "गस्सो" है और समान रूप से इस्तेमाल किया जाता है, आमतौर पर प्रार्थना और चिकित्सा अभ्यास में।
Though it has its origins in India, Namaste is now known and used throughout the world. Much of this has been due to its use in yoga. Students will often bow in respect to their teacher and say "Namaste" at the end of a class. In Japan, the gesture is "Gassho" and used in similar fashion, typically in prayer and healing practice.

 इसके वैश्विक उपयोग के कारण, नमस्ते के पास कई व्याख्याएं हैं। सामान्य तौर पर, शब्द को कुछ व्युत्पत्ति के रूप में परिभाषित किया जाता है, "द दिव्य मुझ में दिव्य को धनुष।" यह आध्यात्मिक संबंध अपने भारतीय जड़ों से आता है।



नमस्ते शास्त्र के अनुसार. Namaste According to the Scriptures
👇🏻👇🏻
                         Blogger image
Blogger image

नमस्ते- और इसके सामान्य रूपों में नमस्कार, नमासारा, और नमस्कार-वेदों में उल्लिखित औपचारिक पारंपरिक नमस्कारों में से एक है। यद्यपि यह सामान्य रूप से समझा जाता है कि यह उपेक्षा है, यह वास्तव में श्रद्धांजलि देने या एक दूसरे के प्रति सम्मान दिखाने का साधन है। आज यह प्रथा है जब हम एक-दूसरे को बधाई देते हैं।


नमस्ते का अर्थ..The Meaning of Namaste
Blogger image, namaste png

संस्कृत में, शब्द नमा है (ते धनुष) और ते (आप), जिसका अर्थ है "मैं आप के सामने धनुष करता हूँ।" दूसरे शब्दों में, "नमस्कार, नमस्कार, या आप को त्याग।" शब्द namaha भी सचमुच "ना मा" (मेरा नहीं) के रूप में व्याख्या की जा सकती है इसकी उपस्थिति में किसी की अहंकार को नकारने या घटाने का एक आध्यात्मिक महत्व है।
In Sanskrit, the word is namah (to bow) and te (you), meaning “I bow to you.” In, other words, "greetings, salutations, or prostration to you." The word namaha can also be literally interpreted as "na ma" (not mine). It has a spiritual significance of negating or reducing one's ego in the presence of another.

 कन्नड़ में, नमस्कार और नमाक्कराग्लू एक ही ग्रीटिंग है; तमिल में, कॉंपीऊ; तेलुगू, दंडमु, दंडौ, नमस्कारराल और प्राणमू में; बंगाली में, नोमोशकर और प्रोनाम; और असमिया में, नमोसोकर..In Kannada, the same greeting is Namaskara and Namaskaragalu; in Tamil, Kumpiṭu; in Telugu, Dandamu, Dandaalu, Namaskaralu and Pranamamu; in Bengali, Nōmōshkar and Prōnäm; and in Assamese, Nômôskar.


"नमस्ते" का प्रयोग कैसे करें और क्यों करें....How and Why to Use "Namaste"
👇🏻👇🏻👇🏻

नमस्ते एक शब्द से भी अधिक है जो हम कहते हैं, इसका अपना हाथ इशारा या मुद्रा है इसे ठीक से उपयोग करने के लिए:
Namaste is more than a word we say, it has its own hand gesture or mudra. To use it properly:

 1. कोहनी में अपनी बाहों को ऊपर की ओर झुकाएं और अपने हाथों के दो हथेलियों का सामना करें।
Bend your arms upwards at the elbow and face the two palms of your hands.

2. दो हथेलियों को एक साथ और अपनी छाती के सामने रखें।
Place the two palms together and in front of your chest.

3. नमस्ते शब्द को उगलें और उंगलियों के सुझावों की ओर अपने सिर को झुकाएं।
Utter the word namaste and bow your head slightly toward the tips of the fingers.

 नमस्ते एक आकस्मिक या औपचारिक ग्रीटिंग, एक सांस्कृतिक सम्मेलन या पूजा का कार्य हो सकता है। हालांकि, आँख से मिलने की तुलना में इसके बहुत कुछ है।...Namaste can be a casual or formal greeting, a cultural convention, or an act of worship. However, there is much more to it than meets the eye.

 यह साधारण इशारा माथे चक्र से संबंधित है, जिसे अक्सर तीसरा आंख या मन केंद्र कहा जाता है। किसी और व्यक्ति से मिलना, कोई फर्क नहीं पड़ता कि कैसे आकस्मिक, वास्तव में मन की एक बैठक है जब हम नमस्ते के साथ एक दूसरे को बधाई देते हैं, तो इसका मतलब है, "हो सकता है कि हमारे दिमाग मिलें।" सिर का झुकाव प्यार, सम्मान और नम्रता में दोस्ती बढ़ाने का एक अनुग्रहकारी रूप है।

Blogger image, namaste png


"नमस्ते" का आध्यात्मिक महत्व ...The Spiritual Significance of "Namaste"

Blogger image

 हम नमस्ते का उपयोग करने के कारण भी गहरा आध्यात्मिक महत्व रखते हैं। यह इस विश्वास को स्वीकार करता है कि मेरे जीवन शक्ति, देवता, स्व, या भगवान सभी समान हैं।
The reason we use Namaste has a deeper spiritual significance as well. It recognizes the belief that the life force, the divinity, the Self, or the God in me is the same in all.

 हथेलियों की बैठक के साथ इस एकता और समानता को स्वीकार करते हुए, हम जिस व्यक्ति से मिलते हैं, हम उसमें ईश्वर का सम्मान करते हैं।...Acknowledging this oneness and equality with the meeting of the palms, we honor the god in the person we meet.

 नमाज के दौरान, हिंदुओं ने न केवल नमस्ते ही किया, वे भी अपनी आंखों को धनुष करते और बंद करते हैं, जो आंतरिक भावनाओं की जांच करते हैं। यह शारीरिक इशारा कभी-कभी राम राम, जय श्री कृष्ण, नमो नारायण, या जय सीआ राम जैसी देवताओं के नामों के साथ होती है। इसका इस्तेमाल ओम शांति के साथ भी किया जा सकता है, जो हिंदू मंत्रों में एक आम बात है।

 नमस्ते भी बहुत आम है जब दो धर्माभिमानी हिंदुओं को मिलते हैं। यह स्वयं के भीतर देवत्व की पहचान को इंगित करता है और एक दूसरे के लिए गर्मजोशी से स्वागत करता है

"नमस्कार" और "प्राणमा" के बीच अंतर....Difference Between "Namaskar" and "Pranama"

 प्राणमा (संस्कृत 'प्रा' और 'अन्नाम') हिंदुओं में एक सम्मानजनक नमस्कार है इसका शाब्दिक अर्थ है कि "किसी देवता या किसी बड़े के लिए आदर में" आगे बढ़ना "

नमस्कार, छह प्रकार के प्राणमाओं में से एक है:
Pranama (Sanskrit 'Pra' and 'Anama') is a respectful salutation among Hindus. It literally means "bowing forward" in reverence for a deity or an elder.

Namaskar is one of the six types of Pranamas:
_____________________________

I hope you will pleasure with our post, kindly share with your friends and family.
Thanks


____________

This concept Specifically to all dear smartphone and DATA user.
If you really looking for JOB?
> STUDENTS
> HOUSEWIFE
> UNEMPLOYMENT
> PVT LTD WORKERS
You can join without any investment but earn unlimited.


Comments

Popular posts from this blog

Movie Ratnakar Song Rati Rati Audio and full Lyrics in Assamase

Actually what is the CHAMPCASH?

Siblings Love | Childrens Memorial | Childhood Poem in English