Smoking and Respiratory Disease, धूम्रपान और श्वसन रोग

 
Smoking and Respiratory Disease, धूम्रपान और श्वसन रोग.  Smoking can cause lung disease by damaging your airways and the small air sacs (alveoli) found in your lungs. Lung diseases caused by smokinginclude COPD, which includes emphysema and chronic bronchitis.Cigarette smoking causes most cases of lung cancer.

 Your lungs can be very badly affected bysmoking. Coughs, colds, wheezing and asthma are just the start. Smoking can causefatal diseases such as pneumonia, emphysema and lung cancer. Smoking causes84% of deaths from lung cancer and 83% of deaths from chronic obstructive pulmonary disease (COPD).

Smokers increase their risk of lung disease, including lung cancer. But they also increase their risk of other illnesses such as heart disease, stroke, and mouth (oral) cancer. Risks fromsmoking, as they relate to lung disease, include the following: Chronic obstructive pulmonary disease(COPD). 
A photo by sticker

Smoking and Respiratory Disease, Read all in hindi


1. प्रसार, (Circulation)
जब आप धूम्रपान करते हैं, तो सिगरेट के धुएं से विषाक्त पदार्थ आपके रक्त में प्रवेश करते हैं। आपके खून में विषाक्त पदार्थ:

अपने खून को मोटा बनाओ और थक्का बनाने की संभावना बढ़ें
अपने रक्तचाप और हृदय की दर को बढ़ाएं, जिससे आपका दिल सामान्य से अधिक कठिन काम करता है
अपने अंगों को परिसंचारी ऑक्सीजन युक्त रक्त की मात्रा को कम करने, अपनी धमनियों को संकीर्ण करें।
साथ में, जब आप धूम्रपान करते हैं तो आपके शरीर में इन परिवर्तनों से आपके धमनियों को कम करने और थक्के बनने की संभावना बढ़ जाती है, जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है या दिल का दौरा पड़ सकता है।


2.  दिल, (HEART)
धूम्रपान आपके दिल और आपके रक्त परिसंचरण को नुकसान पहुंचाता है, जिससे कोरोनरी हृदय रोग, हृदय रोग, स्ट्रोक, परिधीय संवहनी रोग (क्षतिग्रस्त रक्त वाहिकाओं) और सेरेब्रोवास्कुलर रोग (क्षतिग्रस्त धमनियों जो आपके मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति होती है) जैसी स्थितियों का जोखिम बढ़ता है।
धूम्रपान और निकोटीन से कार्बन मोनोऑक्साइड दोनों ने इसे तेजी से काम करते हुए हृदय पर एक तनाव डाल दिया। वे रक्त के थक्कों के अपने जोखिम को भी बढ़ाते हैं सिगरेट के धुएं में मौजूद अन्य रसायनों ने आपके कोरोनरी धमनियों के अस्तर को नुकसान पहुंचाया है, जिससे धमनियों के फुर्रिंग होते हैं।
वास्तव में, धूम्रपान से दिल का दौरा पड़ने का खतरा दुगुना होता है, और यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो आपके जीवनकाल में गैर धूम्रपान करने वाले लोगों की तुलना में कोरोनरी हृदय रोग से मरने का जोखिम दो बार होता है।
अच्छी खबर यह है कि धूम्रपान न करने के केवल एक वर्ष के बाद, आपका जोखिम आधे से कम हो जाता है 15 साल के लिए रुकने के बाद, आपका जोखिम ऐसे किसी व्यक्ति की तरह ही है, जिसने कभी धूम्रपान नहीं किया है। 
Photo by sticker


3. पेट, (STOMACH)
धूम्रपान करने वालों के पास पेट के कैंसर या अल्सर होने की बढ़ती संभावना है धूम्रपान करने से मांसपेशियों को कमजोर कर दिया जाता है जो आपकी गोललेट (अन्नप्रणाली) के निचले अंत को नियंत्रित करता है और पेट से एसिड को आपकी गोललेट का गलत दिशा में वापस जाने की अनुमति देता है, एक प्रक्रिया जिसे भाटा के रूप में जाना जाता है

गुर्दे के कैंसर के विकास के लिए धूम्रपान एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है, और जितना अधिक आप जोखिम को ज्यादा धो लेंगे। उदाहरण के लिए, शोध ने दिखाया है कि यदि आप नियमित रूप से एक दिन में 10 सिगरेट धूम्रपान करते हैं, तो आप धूम्रपान न करने के मुकाबले गुर्दे के कैंसर की तुलना में डेढ़ गुना अधिक संभावनाएं हैं। यह एक दिन में 20 या अधिक सिगरेट धूम्रपान करते समय दोगुनी हो जाती है।

4. त्वचा, (SKIN)
धूम्रपान आपकी त्वचा को प्राप्त ऑक्सीजन की मात्रा कम कर देता है इसका मतलब यह है कि यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो आपकी त्वचा की आयु अधिक तेज़ी से और ग्रे और सुस्त लगती है आपके शरीर में विषाक्त पदार्थों को भी सेल्युलाईट होता है।
आपकी त्वचा 10 से 20 वर्षों तक समय से पहले ही धूम्रपान करती है, और इसे तीन गुना अधिक होने की संभावना है जिससे आपको चेहरे की झुर्रियां मिलेंगी, खासकर आंखों और मुंह के आसपास। धूम्रपान भी आपको एक नीच, पीले-ग्रे रंग और खोखले गाल देता है, जिससे आप कष्ट को देख सकते हैं
अच्छी खबर यह है कि एक बार जब आप धूम्रपान बंद कर देते हैं, तो आप धूम्रपान के कारण आपकी त्वचा को और अधिक गिरावट से रोकेंगे।
Photo by sticker


5. हड्डियों, (BONES)
धूम्रपान करने से आपकी हड्डियों को कमजोर और भंगुर हो सकता है महिलाओं को विशेष रूप से सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि गैर-धूम्रपान करने वालों की तुलना में भंगुर हड्डियों (ऑस्टियोपोरोसिस) से अधिक होने की संभावना अधिक होती है।
Photo by sticker

6. दिमाग, (BRAIN)

यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो आपको धूम्रपान करने वाले किसी व्यक्ति की तुलना में स्ट्रोक होने की अधिक संभावना है।
वास्तव में, धूम्रपान से कम से कम 50% तक स्ट्रोक होने का खतरा बढ़ जाता है, जो मस्तिष्क क्षति और मौत का कारण बन सकता है। और, धूम्रपान करके, आप एक स्ट्रोक से मरने का जोखिम दोगुना करते हैं।
एक तरह से धूम्रपान आपके स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है एक मस्तिष्क की अनोविंसेम विकसित करने की संभावनाओं को बढ़ाकर। यह रक्त वाहिका की दीवार में कमजोरी के कारण रक्त वाहिका में एक बढ़त है। यह टूटना या फट सकता है जो एक अत्यंत गंभीर स्थिति को जन्म देगी जिसे एक उपराचोनोइड रक्तस्राव के रूप में जाना जाता है, जो एक प्रकार का स्ट्रोक है, और इसमें व्यापक मस्तिष्क क्षति और मृत्यु हो सकती है।
अच्छी खबर यह है कि धूम्रपान छोड़ने के दो साल के भीतर, स्ट्रोक का खतरा कम-से-कम धूम्रपान करने वालों के आधे से कम हो जाता है और पांच साल के भीतर यह धूम्रपान न करने वाला ही होता है.

                   7.फेफड़े, (LUNGS)
आपके फेफड़े धूम्रपान से बहुत बुरी तरह प्रभावित हो सकते हैं खांसी, सर्दी, घरघराहट और अस्थमा सिर्फ शुरुआत है धूम्रपान करने वाला निमोनिया, वातस्फीति और फेफड़ों के कैंसर जैसी घातक बीमारियों का कारण हो सकता है। फेफड़े के कैंसर से धूम्रपान का 84% और पुराने अवरोधी फुफ्फुसीय रोग (सीओपीडी) से 83% मृत्यु का कारण होता है।
सीओपीडी, एक प्रगतिशील और कमजोर पड़ने वाली बीमारी, फेफड़े के रोगों के संग्रह का नाम है जिसमें क्रोनिक ब्रॉन्काइटिस और वातस्फीति शामिल है। सीओपीडी वाले लोगों में श्वास लेने में कठिनाई होती है, मुख्यतः उनके वायुमार्गों के संकुचन और फेफड़े के ऊतकों के विनाश के कारण। सीओपीडी के विशिष्ट लक्षणों में शामिल हैं: सक्रिय होने पर सांस लेने में बढ़ोतरी, कफ और लगातार छाती में संक्रमण के साथ लगातार खांसी।
सीओपीडी के शुरुआती लक्षणों को अक्सर 'धूम्रपान करने वालों की खाँसी' के रूप में खारिज कर दिया जाता है, अगर लोग धूम्रपान छोड़ते हैं और स्थिति खराब हो जाती है, तो ये उनकी गुणवत्ता की गुणवत्ता पर बहुत प्रभाव डाल सकती है। आप इस रोग की प्रगति को धीमा कर सकते हैं और धूम्रपान रोक सकते हैं ऐसा करने का सबसे प्रभावी तरीका है।


               8. मुंह और गले, (Mouth and throat)
       धूम्रपान करने वाली दुर्भावनापूर्ण समस्याओं जैसे कि खराब सांस और दाग वाले दाँतों का कारण बनता है, और यह गम रोग भी पैदा कर सकता है और स्वाद के बारे में आपकी भावना को नुकसान पहुंचा सकता है।
आपके मुंह और गले में सबसे गंभीर क्षति धूम्रपान कारण आपके होंठ, जीभ, गले, आवाज बॉक्स और गोलियां (अन्नप्रणाली) में कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। 93% से अधिक ऑपोराएंजल कैंसर (गले के भाग में कैंसर) धूम्रपान के कारण होता है
अच्छी खबर यह है कि जब आप तंबाकू का उपयोग बंद कर देते हैं, तो कई सालों के उपयोग के बाद भी, आप सिर और गर्दन के कैंसर के विकास के जोखिम को बहुत कम कर सकते हैं। एक बार जब आप 20 साल तक धूम्रपान करते हैं, सिर और गर्दन के कैंसर का खतरा कम धूम्रपान न करने वाला हो जाता है।.  
Photo by sticker


9. प्रजनन और उर्वरता, (Reproduction and fertility)

धूम्रपान पुरुष नपुंसकता का कारण बन सकता है, क्योंकि यह रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है जो लिंग को रक्त की आपूर्ति करता है। यह शुक्राणुओं को नुकसान पहुंचा सकता है, शुक्राणुओं की संख्या को कम करता है और वृषण कैंसर का कारण बन सकता है। यूके से 120 और 30 के दशक में धूम्रपान करने का प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में नपुंसक हैं, और धूम्रपान करने वालों में धूम्रपान करने वाले लोगों की तुलना में कम शुक्राणु की संख्या होती है।


महिलाओं के लिए, धूम्रपान से उर्वरता कम हो सकती है एक अध्ययन में पाया गया कि धूम्रपान करने वालों को गैर धूम्रपान करने वालों की तुलना में तीन गुना अधिक होने की संभावना है, जो कि गर्भधारण करने के लिए एक वर्ष से अधिक समय निकाले। अध्ययन का अनुमान है कि धूम्रपान करने वाली महिलाओं की प्रजनन क्षमता 72% गैर धूम्रपान करने वालों की है

धूम्रपान से गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। धूम्रपान करने वाले लोग शरीर से एचपीवी संक्रमण से छुटकारा पाने में कम सक्षम होते हैं, जो कैंसर में विकसित हो सकते हैं।

गर्भवती होने पर धूम्रपान करने से गर्भपात, समय से पहले जन्म, मरे हुए जन्म और बीमारी हो सकती है, और यह कम से कम 25% तक कम मृत्यु के जोखिम को बढ़ाता है।
_________________××______________

Requesting you all dear visitors.
Sayad ap samajh gaye honge ki "ek post tyar karne ke liye kinta mehnat karna karna hota hei"" so dear friends plz is post ko adhik se adhik share kare,, cigarette se hone wala rog se basane ke ke liye apko yah post share karna  manab sewa ka adhikar hei.

(AUR EK JAROORI SAAWAL) kya ap apna apna phone mei data dalwa kar samay nast kar rahe hei, kya ap (job-business) dondte kar parichani ho rahi hei?
Chaliye iss number par call ya WhatsApp kare aur payeeye ek job, jo apko ek paisa investment nahi karna. Bilkul free mei apna ghar beithe bhi kar sakenge..... 
Contact:- +91-9763208938
Or email:- smartphonefreejob@gmail.com

Must read↓↓

Comments

Popular posts from this blog

Movie Ratnakar Song Rati Rati Audio and full Lyrics in Assamase

Actually what is the CHAMPCASH?

Siblings Love | Childrens Memorial | Childhood Poem in English